Wednesday 19 June 2024 5:52 AM
Samajhitexpress

दिल्ली युवा जागृति मंच द्वारा गरीब जरूरतमंद लोगो को सर्दी से बचाने के लिए कंबल वितरित किये

दिल्ली, समाजहित एक्सप्रेस (रघुबीर सिंह गाड़ेगांवलिया) l बीती बुद्धवार की रात कड़ाके की ठंड में सड़क के किनारे खुले आसमान के नीचे व पुल-फ्लाईओवर के नीचे सोने वाले बेघर गरीबों को कंबल बांटने के लिए दिल्ली युवा जागृति मंच की टीम द्वारा पीरागढ़ी रोहतक रोड, रिंग रोड, पिचकुईयां रोड, कलावती सरन हॉस्पिटल, कश्मीरी गेट बस अड्डा व बाड़ा हिंदूराव हॉस्पिटल आदि स्थानों पर बेघर गरीबों व असहाय लोगो को कम्बल वितरित किये गए l

दिल्ली युवा जागृति मंच द्वारा पिछले पांच वर्षो से अपने बुजुर्गो से मिले संस्कारो का दायित्व निभाते हुए बेघर गरीबों व असहाय लोगो को कंबल बांटने का पुनीत कार्य किया जा रहा है l दिल्ली युवा जागृति मंच के चेयरमैन व प्रसिद्द समाजसेवी अशोक तंवर ने समाजहित एक्सप्रेस के संपादक रघुबीर सिंह गाड़ेगांवलिया को बताया कि मजदूर, भिखारी, गरीब व असहाय लोग जिनके पास घर नहीं है और ना ही कपड़े होते, ऐसे लोग रात में ठिठुरते हुए सोते हैं और बीमार पड़ते हैं । ऐसे में दिल्ली युवा जागृति मंच की टीम ने उनकी मदद करने का फैसला किया । इस अभियान के तहत हमारी टीम चिह्नित कर दिल्ली के विभिन्न स्थानों पर जाकर खुले आसमान के नीचे सर्द रातें गुजारने वाले बेसहारा गरीब जरूरतमंद महिलाओं और पुरुषों को सर्दी से बचाने के लिए कंबल वितरित कर मदद करती है । दिल्ली युवा जागृति मंच ने कंबल वितरण कर खुले आसमान के नीचे रात गुजारते बेसहारा लोगों को यह एहसास दिलाया है कि समाज में मानवता खत्म नहीं हुई है ।

इस मौके पर दिल्ली युवा जागृति मंच के अध्यक्ष भाई सुरेन्द्र बहल ने कहा कि मनुष्य के जीवन की सार्थकता तब है, जब वह गरीब और असहायों की सेवा करे । मानव जीवन का यही सबसे बड़ा कर्तव्य है । जो लोग ऐसा करते हैं, वे इंसानियत की मिसाल पेश करते हैं । समाज में आपसी भाइचारे के लिए समाज के अग्रणी व प्रतिष्ठित लोगों को समाज सेवा के पुनीत कार्यो में सदैव आगे रहना चाहिए । उन्होंने कहा कि मुझे इस बात की खुशी है कि हमारी दिल्ली युवा जागृति मंच ने खुले आसमान के नीचे गुजर-बसर करने वाले सैकड़ो बेसहारा नागरिकों को कंबल वितरण करने के अभियान की शुरुआत की और इस पुनीत कार्य में अपना योगदान देकर मानवता का दायित्व निभा रही है ।

बहल ने आगे कहा कि आने वाले दिनों में ठंड का प्रकोप और बढऩे की संभावना है । साधन सम्पन्न लोग तो अपने संसाधनों से गर्म कपड़े जुटा लेते हैं । लेकिन गरीब तबके के लिए एक अदद कंबल खरीदने के लिए काफी परेशानी झेलनी पड़ती है । इसलिए कंपकंपाती ठंड में तन ढकने के लिए जरूरतमंदों को गर्म वस्त्रों का वितरण करना ही मानवता की सेवा है l ऐसा करने से खुद को भी आत्मसंतुष्टि मिलती है, और मानव सेवा से बड़ा कोई धर्म नहीं है ।

इस कम्बल वितरण के अभियान के दौरान मंच के चेयरमैन अशोक तंवर एवं अध्यक्ष सुरेंदर बहल के नेतृत्व मे हरिचंद राजोरा, प्रेम सोलंकी, सुनील कुमार, मुकेश राजोरा व उनका बेटा, राकेश खींची, दीपक बड़गुजर,  प्रमोद बागोरिया, कृष्ण लाल बागोरिया सहित अन्य सम्मानित सदस्यगण मौजूद रहकर सेवा के पुनीत कार्य में अपना मानव धर्म का दायित्व निभाया, इस कार्य के लिए मंच की और से सभी साथियो का दिल की गहराइयों से बहुत बहुत धन्यवाद और आभार व्यक्त किया गया l

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close