Sunday 21 April 2024 9:43 PM
Samajhitexpressजयपुरपर्यटनराजस्थान

झालावाड़ में पर्यटन विकास समिति द्वारा भवानी नाट्यशाला में पर्यटन दिवस मनाया

दिल्ली, समाजहित एक्सप्रेस (रामलाल रैगर) l  झालावाड़ 27 सितम्बर।  पर्यटन विकास समिति द्वारा स्थानीय भवानी नाट्यशाला में विश्व पर्यटन दिवस मंगलवार को मनाया गया। इस अवसर पर समिति अध्यक्ष दिनेश सक्सेना ने कहा कि झालावाड़ जिले के पर्यटन स्थलों का राजस्थान के पर्यटन स्थलों में खासा महत्व है परन्तु इन स्थलों का मेपिंग और रूट चार्ट सुव्यवस्थित ना होने से यहां पर्यटक नहीं आ पाता अतः स्थानीय पर्यटन विभाग को इस व्यवस्था को दुरूस्त करना चाहिये l

समिति संयोजक ओम पाठक ने कहा कि स्थानीय पर्यटन विभाग की उदासीनता के कारण आज भी झालावाड़ के पर्यटन स्थलों का हाल बेहाल है। जिला प्रशासन को सख्त रूख अपनाकर इस ओर ध्यान देना चाहिये। उन्होंने कहा कि पर्यटन की सुन्दरता से यहां पर्यटन उद्योग को विकसित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण पर्यटन स्थलों पर भी सुविधाये होना आवश्यक है।

इतिहासकार ललित शर्मा ने कहा कि पर्यटन और पुरातत्व विीााग द्वारा प्रत्येक पर्यटन स्थलों पर एक-एक अधिकृत पर्यटक गाईड की व्यवस्था की जाना चाहिये क्योंकि आगामी चन्द्रभागा मेले के दौरान यहां पर्यट अवश्य आयेगे तब उन्हें बड़ी परेशानी पैदा होगी।

पार्षद फारूख अहमद और नफीस शेख ने झालावाड़ के पर्यटक स्थलों की दुर्दशा को सुधारने हेतु शीघ्र ही जिला प्रशासन को प्रयास करना चाहिये। समाज सेवी मंजीत सिंह और भगवती प्रसाद मेहरा ने कहा कि आज जब जिला मुख्यालय के पर्यटन स्थलों की ही दुर्दशा है तो जिले के ग्रामीण स्थलों की कितनी दुर्दशा होगी अतः समय रहते इनकी सव्यवस्था करना जरूरी है।

संगोष्ठी में स्थानीय संग्रहालय के लिपिक राजेश शर्मा के नेतृत्व में सभी ने पुरातत्व संग्रहालय का भ्रमण किया, आभार समिति के उपाध्यक्ष अलीम बेग ने ज्ञापित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close