Wednesday 12 June 2024 9:45 PM
Samajhitexpressजयपुरताजा खबरेंनई दिल्लीराजस्थान

26 अगस्त से राजस्थान में ‘सुरक्षित स्कूल सुरक्षित राजस्थान’ अभियान का पहला चरण

जयपुर, राजस्थान के 66 हजार से अधिक सरकारी स्कूलों  में ‘सुरक्षित स्कूल सुरक्षित राजस्थान‘ अभियान के प्रथम चरण के तहत विद्यार्थियों में ‘असुरक्षित स्पर्श‘ के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए आगामी 26 अगस्त (शनिवार) को ‘नो बैग डे‘ पर विशेष प्रशिक्षण सत्रों का आयोजन किया जाएगा। एक ही दिन में प्रदेश के सभी स्कूलों में एक साथ आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम की गतिविधियों को संपादित करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

स्कुली शिक्षा विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने बताया कि गत दिनों जयपुर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यशाला में 1200 अधिकारियों और कार्मिकों को ‘गुड टच बैड टच‘ के बारे में प्रशिक्षित किया गया है। ये 1200 मास्टर ट्रेनर्स प्रदेश की सभी स्कूलों से चयनित एक-एक टीचर को जिला स्तरीय कार्यक्रमों में प्रशिक्षण दे रहे हैं। इस प्रकार प्रदेश की 66 हजार से अधिक स्कूलों में एक-एक ‘मास्टर ट्रेनर‘ तैयार होंगे, जो 26 अगस्त (शनिवार) को ‘नो बैग डे‘ पर अपने-अपने स्कूलों में ‘असुरक्षित स्पर्श‘ के बारे में बच्चों को जागरूक करेंगे।

advertisement

सभी 50 जिलों में प्रभारी अधिकारी नियुक्त

जैन ने बताया कि ‘सुरक्षित स्कूल सुरक्षित राजस्थान‘ अभियान के प्रथम चरण की गतिविधियों के निरीक्षण एवं जिलों के विद्यालयों में मौजूद रहकर विद्यार्थियों और शिक्षकों को सम्बलन प्रदान करने के लिए सभी 50 जिलों में विभिन्न अधिकारियों को प्रभारी नियुक्त किया गया है। इन अधिकारियों में राज्य स्तर पर शासन सचिवालय में विशिष्ट शासन सचिव एवं संयुक्त शासन सचिव स्तर के अधिकारियों से लेकर राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद, माध्यमिक शिक्षा एवं प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय, राजस्थान पाठ्य पुस्तक मंडल, साक्षरता एवं सतत शिक्षा निदेशालय, राजस्थान राज्य शैक्षिक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान परिषद एवं राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल में कार्यरत अधिकारी शामिल है। ये अधिकारी 22, 23 एवं 26 अगस्त, 2023 को अपने-अपने प्रभार वाले जिलों में मौजूद रहकर ‘सुरक्षित स्कूल सुरक्षित राजस्थान‘ अभियान की गतिविधियों की सम्पूर्ण मॉनिटरिंग करेंगे।

advetisement

स्कूलों के संस्था प्रधानों को बनाया नोडल अधिकारी

शासन सचिव ने बताया कि इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए राज्य के समस्त प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और उच्च माध्यमिक सरकारी विद्यालयों के साथ ही सभी महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल, कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय और स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूलों के संस्था प्रधानों  को अपनी-अपनी स्कूल में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का नोडल अधिकारी बनाया गया है। ये संस्था प्रधान अपने स्कूलों में 26 अगस्त को प्रातः 8 से 12 बजे के मध्य ‘गुड टच बैड टच‘ के बारे में कार्यक्रम आयोजित कराएंगे और इसकी सूचना शाला दर्पण के मॉड्यूल पर तत्काल अपडेट करेंगे।

advertisement

इसी विषय पर बात आपकी हमारीका विशेष वेबिनार 24 अगस्त को

इसी सिलसिले में स्कूल शिक्षा विभाग की मासिक वेबिनार सीरिज ‘बात आपकी हमारी‘ की 24 अगस्त (गुरुवार) को शाम 6 से 7 बजे तक प्रसारित होने वाली अगली कड़ी में शासन सचिव जैन प्रदेश के स्कूलों के संस्था प्रधान, सभी शिक्षकों और समस्त विभागीय अधिकारियों से विस्तार से चर्चा करेंगे। इस कार्यक्रम में विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के अनुपात में आयोजित होने वाले प्रशिक्षण सत्रों की संख्या सहित अन्य आवश्यक तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी और दिशा-निर्देश दिए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close