Monday 15 July 2024 10:09 AM
Samajhitexpressउत्तराखंडजयपुरताजा खबरेंनई दिल्लीबेंगलुरुराजस्थान

डॉ. संदीप कुमार को शिक्षा-साहित्य व सामाजिक सेवा के क्षेत्र में विशेष योगदान हेतु अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा

दिल्ली, समाजहित एक्सप्रेस (रघुबीर सिंह गाड़ेगांवलिया) गोपाल किरण समाजसेवी संस्था, ग्वालियर के तत्वाधान में 28 अक्टूबर 2023 को आयोजित होने वाले एक दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय सेमिनार ब्रिलियंस अवार्ड सेरेमनी का भव्य समारोह बंगलुरु के कार्यक्रम में मुख्य संरक्षक कैलाश चन्द मीणा (IFS), मुख्य अतिथि व वक्ता डॉ० बी.पी. अशोक (IPS), व सूर्यकांत शर्मा होंगे l इनकी गरिमामयी उपस्थिति में डॉ. संदीप कुमार को शिक्षा और साहित्य व सामाजिक सेवा के क्षेत्र में विशेष योगदान हेतु अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा ।

जीवन परिचय – डॉ. संदीप कुमार का जन्म 07 अगस्त 1983 को हरिद्वार में हुआ l इन्होने B.Sc, MA, NET, Ph.d (Lucknow) तक शिक्षा प्राप्त की है l एचओडी समाजशास्त्र, गवर्नमेंट पीजी कॉलेज कोटद्वार, पौडी गढ़वाल उत्तराखंड के रूप में कार्यरत रहे है l वर्तमान में अब 4 जुलाई 2023 को ट्रान्सफर होने पर राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार पौड़ी गढ़वाल उत्तराखण्ड में कार्यरत है l

प्रकाशित कृतियाँ/ उपलब्धियां/ सामाजिक कार्य :

(1)- राजकीय महाविद्यालय पौखाल में कार्यरत रहते हुए घनसाली जिला टिहरी गढ़वाल उत्तराखण्ड के भिलंगना ब्लॉक के वर्ष 2022 में,दो टी.बी. मरीज को गोद लिया। उनका उपचार कराया दोनो ठीक हैं और अब दो मरीज और गोद लिए है ।

 (2)- राजकीय महाविद्यालय पौखाल के समीप ग्राम मोलनो को गोद लिया गया, ग्राम में एन एस एस के विभीन्न कार्यक्रम अयोजित किए गए, जैसे स्वच्छता अभियान, चुनाव जागरूकता कार्यक्रम, नशा मुक्त अभियान, आजादी का अमृत महोत्सव, नुक्कड़ नाटक शिक्षा से संबंधित, कम उम्र में विवाह का जीवन पर प्रभाव, साक्षरता कार्यक्रम, 35 महिलाओं को नाम लिखना और पढ़ना सिखाया ।

(3)-  गरीब बच्चों की हर वर्ष पढ़ाई से संबंधित फीस जमा की जाती है ।

(4) महाविधालय में ऑनलाइन और ऑफलाइन कक्षाएं संचालित की गई, छात्रा/छात्रों के लिए गोष्ठियां, कार्यशाला, मोटिवेशन कार्यशाला का आयोजन किया गया । 

(5) छात्रा/छात्रों के विकास के लिए वर्ष 2021 और 2023  के मध्य 6 बार ऑनलाइन राज्य स्तरीय क्विज प्रतियोगिता को आयोजित किया गया जिसमें उत्तराखण्ड राज्य के विभिन्न राजकीय महाविद्यालय, युनिवर्सिटी, और कॉलेज ने प्रतिभाग किया ।

कार्यशाला/प्रशिक्षण/भागीदारी/आयोजन, :–

(1) Ministry of Youth Affairs and Sports Government of India द्वारा Empaneled Tranining Institute, Gurukula Kamgari University, Haridwar से NSS Ki traning एक प्रोग्राम ऑफिसर के रूप में ली ।

(2) राजकीय महाविद्यालय पौखाल में Govt. Of India के Ministry of Jal Shakti और Dept of Water Resources River Development and Ganga Rejuvenation के तत्वाधान में त्रिस्तरीय ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन 22मार्च 2023 को किया गया ।

(3)  उत्तराखण्ड राज्य नशा मुक्त अभियान में महाविधालय के नोडल अधिकारी के रूप में कार्य किया और क्षेत्रवासियों को जागरूक करने का प्रयास किया। महाविधालय ड्रग फ्री कैंपस है।

रिसर्च पेपर:–

1- Socio-Cultural and Religious changes in Peri-Urban Areas: A Study of Lucknow City.

2. Environmental changes Pattern Between the Communities in Peri-Urban Areas of Lucknow City.

सम्मान व पुरस्कार : 

कोरोना के दौरान उत्कृष्ठ कार्य करने के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना का राज्य स्तरीय पुरस्कार वर्ष 2023 में दिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close