Sunday 23 June 2024 5:10 AM
Samajhitexpressजयपुरताजा खबरेंनई दिल्लीमध्य प्रदेशराजस्थान

गोपाल किरन समाजसेवी संस्था द्वारा राजस्थान कोटा में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह के तहत एक दिवसीय शोध सेमिनार एवं अंतर्राष्ट्रीय अवार्ड समारोह

दिल्ली, समाजहित एक्सप्रेस (रघुबीर सिंह गाड़ेगांवलिया) l कोटा (राजस्थान) गोपाल किरण समाजसेवी संस्था के अध्यक्ष श्रीप्रकाश सिंह निमराजे और राधा सैनी अपने एक दिवसीय दौरे पर कोटा राजस्थान पहुंचे l उन्होंने वहां उपस्थित जन प्रतिनिधि एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं को  बताया कि संस्था द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह में कोटा राजस्थान में एक दिवसीय सेमिनार एवं अवार्ड समारोह आगामी 10 मार्च  2024 को आयोजित किया जायेगा ।

राधा सैनी से प्राप्त जानकारी के मुताबिक कार्यक्रम का उद्देश्य है कि लोगों को जागरूक संवेदनशील बनाना और महिला विकास उनके अधिकार और सशक्तिकरण आदि पर बात होगी, साथ ही विभिन्न शोध विषय पर व्याखायन के साथ प्रतिभावान अपने फील्ड में तथा अपने फील्ड में जिन महिलाओं ने महिला एवं पुरुषों ने कार्य किया है उनको सम्मानित भी किया जाएगा। श्री निमराजे ने चिंता व्यक्त करे हुए  कहा है कि बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर का महिलाओं के विकास में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका रही है, लेकिन यह चिंतनीय विषय रहा है कि आज भी महिलाएं उनको ठीक ढंग से समझ नहीं सकी है, जरूरत है कि हमें उनको इस बारे में समझाना कि उन्होंने देश के विकास में कितनी सार्थक भूमिका निभाई है l यदि संविधान में प्रावधान नहीं होते, तो महिलाओं को विकास के अवसर उपलब्ध ही नहीं हो पाते ।

संस्था की ओर से कार्यकम की तैयारी जोरदार तरीके से आरंभ की जा चुकी हैं । गोपाल किरन संस्था ने विभिन्न अवसरों पर इस तरह के कार्यक्रमों का सफल आयोजन कार्य किया है । संस्था तीन दशक से अधिक समय से भारत में कार्य कर रही है । संस्था एक अलाभकारी, गैर राजनीतिक स्वैच्छिक पंजीकृत संस्था है ।

कोटा कार्यक्रम से पूर्व संस्थान ने औरंगाबाद, उज्जैन, बेंगलुरु, कोलकाता, आगरा, बोधगया, चित्तौड़गढ़, देहरादून, अहमदाबाद, लखनऊ, भोपाल, अशोक नगर नई दिल्ली, ग्वालियर आदि के साथ नेपाल की राजधानी काठमांडू में भी सफल कार्यक्रम आयोजित कर चुकी है ।

संस्था के द्वारा महिलाओ का महिला प्रकोष्ठ, शिक्षक प्रकोष्ठ, साहित्यिक मंच आदि भी गठित किए गए हैं जोकि स्वतंत्र रूप से संयोजक के नेतृत्व में कार्य कर रहे है ।

कार्यक्रम के लिए पंजीयन आरंभ है, इस संदर्भ में विस्तृत जानकारी 9425 118 370 पर कॉल कर प्राप्त कर सकते हैं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close