Wednesday 19 June 2024 7:14 AM
Samajhitexpressजयपुरनई दिल्लीराजस्थान

अखिल भारतीय रैगर महासभा द्वारा 9 अक्टूबर को आयोजित 7वां राष्ट्रीय रैगर महासम्मेलन के संदर्भ में प्रेस कॉन्फ्रेंस की

दिल्ली, समाजहित एक्सप्रेस (डॉ० नवरत्न गुसाईवाल) l अखिल भारतीय रैगर महासभा द्वारा जयपुर स्थित विद्याधर नगर स्टेडियम के बाहर प्रदर्शनी स्थल पर आगामी रविवार 9 अक्टूबर 2022 को 7वां राष्ट्रीय रैगर महासम्मेलन का आयोजन किया जाएगा । इस महासम्मेलन के विषय में पत्रकारों को जानकारी देने के लिए गुरूवार 06 अक्टूबर 2022 को महासभा के पदाधिकारियों द्वारा पिंकसिटी प्रेस क्लब के मिडिया सेंटर में प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई l

अखिल भारतीय रैगर महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. एस. के. मोहनपुरिया ने गुरूवार को पत्रकारों को बताया कि 9 अक्टूबर 2022 को प्रातः 11 बजे विद्याधर नगर स्टेडियम, जयपुर में होने वाले 7वें राष्ट्रीय रैगर महासम्मेलन मे मुख्य अतिथि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत होंगे । अति विशिष्ट अतिथि के रूप में कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया, खाद्य मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास, उद्योग मंत्री शकुंतला रावत, उपमुख्य सचेतक महेंद्र चौधरी, विधायक गंगादेवी, मुध्यप्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव जयनारायण कांसोटिया, रैगर समाज के भामाशाह बी.एल. नवल (न्यूयार्क) और नवल प्रकाश जाजोरिया होंगे । इसके अलावा विशिष्ट अतिथि दिल्ली के पूर्व मंत्री सुरेन्द्रपाल रातावाल, पूर्व महापौर योगेन्द्र चांदोलिया, राजस्थान के पूर्व विधायक बाबूलाल सिंघाडिया, रामचन्द्र सुनारीवाल, दिल्ली के समाजसेवी मदनलाल खोरवाल, आई.पी.एस. जयनारायण शेर, आई.ए.एस. टीकमचन्द बोहरा, आई.ए.एस. हरजीलाल अटल, मेडिकल कॉलेज सीकर के प्राचार्य डॉ. के.के. वर्मा और मुबई के याकूब भाई होंगे ।

इस राष्ट्रीय रैगर महासम्मेलन में राजस्थान, दिल्ली, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र सहित देशभर से लाखों रैगर बंधु शामिल होकर सामाजिक एकजुटता का परिचय देकर समाज सुधार, सामाजिक कुरीतियों को समाप्त करने और सभी पार्टियों में राजनीतिक भागीदारी बढ़ाने पर विचार विमर्श करेंगे । इस सम्मेलन के जरिए वर्तमान सरकार से आग्रह किया जाएगा कि रैगर समाज के कर्मठ व पढे लिखे लोगों को राज्यसभा, राजस्थान लोक सेवा आयोग में सदस्य और निगमों, बोर्ड, राजकीय उपक्रमों में अध्यक्ष/उपाध्यक्ष पदों पर राजनीतिक नियुक्ति दी जाए । इसके अलावा चर्मकला बोर्ड का गठन करने और लेदर निर्मित जूते, चप्पल, बेल्ट, बेग सहित अन्य वस्तुओं को बेचने के लिए किसी चिन्हित जगह पर हाट बाजार के लिए जमीन आवंटन कराने सम्बन्धी प्रतिवेदन मुख्यमंत्री को दिया जाएगा ।

राष्ट्रीय संयोजक दयानन्द कुलदीप ने बताया कार्यक्रम की अध्यक्षता महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. एस.के. मोहनपुरिया करेंगे । महासम्मेलन में समाज सुधार, विकास और आर्थिक उत्थान के लिए 11 प्रस्ताव पारित कर इन्हें शीघ्र क्रियान्वयति कराने का निर्णय लिया जाएगा । इन प्रस्तावों में प्रोफेशनल/तकनीकी/रोजगारोन्मुखी शिक्षा को बढावा देने, सवामणी, मकान के मुहूर्त, गृह प्रवेश, जन्मदिन व सेवानिवृति समारोह में पहरावणी नही देने, सगाई/रोके/टीका कार्यक्रम में मात्र लड़के व उसके माता-पिता को ही कपड़े देने, मुकालावा प्रथा बन्द करने, मृत्युभोज बन्द करने, मृतक व्यक्ति पर रिशतेदारो के कपड़े भेट न करके नारियल व पुष्प चढाने, शादी, सगाई, जामणा, मायरा समारोह के दौरान चौपाल पर बैठकर शराब व अन्य मादक पदार्थों का उपयोग नहीं करने, शादी व अन्य कार्यक्रम दिन में ही करने, पाखंडवाद, अंधविश्वास, कूपमंडुकता व चमत्कारों पर विश्वास नहीं करने, समाज के व्यक्ति अपने नाम के आगे  गौत्र व जाति रैगर का ही प्रयोग करने और शिक्षा को बढावा देने के लिए छात्रावासों एवं मूल पुस्तकालयों का अधिक से अधिक निर्माण कराने के प्रस्ताव शामिल है ।

राष्ट्रीय महासचिव खुबराम सबलानिया ने बताया कि अखिल भारतीय रैगर महासभा पुरे रैगर समाज के लोगो की हितो की रक्षा करती है और भारतवर्ष में कही भी रैगर बंधू के साथ अन्य समाजो के द्वारा अत्याचार या उत्पीडन किया जाता है तो महासभा पीड़ित लोगो की मदद करने को हमेशा तैयार रहती है l

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close