Saturday 20 April 2024 6:22 AM
जयपुरताजा खबरेंदेशधर्मनई दिल्लीलाइफस्टाइल

ज्वालापुरी आर. ब्लाक के DDA मार्किट में होली मिलन समारोह बड़ी धूमधाम से मनाया गया

दिल्ली, समाजहित एक्सप्रेस (रघुबीर सिंह गाड़ेगांवलिया) l  दिल्ली युवा जागृति मंच के तत्वाधान में सर्व समाज का होली मिलन समारोह रविवार 12 मार्च 2023 को ज्वालापुरी आर. ब्लाक के DDA मार्किट में बड़ी धूमधाम से मनाया गया । होली मिलन समारोह में जहां अतिथियों पर फूल बरसाकर उनका स्वागत करते हुये फूलों की होली खेली गई, वहीं कलाकारों ने नृत्य संगीत के रंगारंग कार्यक्रम की भी धूम रही । फूलों की होली के बीच वक्ताओं ने समाज की एकता व राजनीति रूप से भी सशक्त बनाने व एक दूसरे का सहयोग करने का आह्वान किया ।

कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों द्वारा संत दुर्बलनाथ महाराज व संविधान निर्माता बाबा साहब डॉ० भीमराव अम्बेडकर के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया गया । दीप प्रज्वलित करने के उपरांत आये हुए अतिथियों के माथे पर दिल्ली युवा जागृति मंच के चेयरमैन अशोक तंवर, उप चेयरमैन सुभाष सांखला व अध्यक्ष भाई सुरेन्द्र बहल द्वारा चंदन का तिलक लगा कर अंगवस्त्र प्रदान कर फूलो की माला पहनाकर भव्य स्वागत किया गया । समारोह में शामिल होने वाले अतिथियों पर फूल बरसाकर फूलों की पंखुड़ियों से होली खेली गई । होली मिलन समारोह में खास बात यह रही की किसी के कपडे आदि रंग गुलाल से खराब न हो उसका भी खास ध्यान रखा गया ।

रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम में शिव-पार्वती और राधा-कृष्ण व सुदामा की झांकी के साथ फूलों की होली से कार्यक्रम का माहौल आनंदमय हो गया । कलाकारों ने बेहद खूबसूरत रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर सबका मन मोह लिया और इन प्रस्तुतियों पर सभी झूमते हुए नजर आए । सभी ने तालियां बजाकर इन कलाकारों की प्रस्तुति को खुब सराहा ।

कार्यक्रम का अहम पहलू यह है कि दिल्ली युवा जागृति मंच के अध्यक्ष व सामाजिक कार्यकर्ता सुरेन्द्र बहल के प्रयासों से लोकतंत्र के चौथे स्तंभ मिडिया से जुड़े पत्रकारों, समाजसेवियों और अधिकारियों को एक मंच पर लाकर होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया । सभी ने पहली बार एक मंच पर आकर इस समारोह के प्रत्येक क्षण को यादगार लम्हे के रूप में परिवर्तित कर होली मिलन समारोह को ऐतिहासिक बना दिया ।

समारोह में समाजसेवी नेतराम ठगेला, नरेंद्र बसवाला, डॉ अशोक निर्वाण, डॉ रवि महेद्रा, श्रीनिवासन तेलंगाना (हैदराबाद), राजेश मेहंवारिया, राजेश खिंच्ची, राकेश चेतीवाल, रामेश्वर दयाल राजोरा, अधिवक्ता मोहन प्रकाश राजोरा, राजेन्द्र खितोलिया आदि सभी वक्ताओ ने समाजजनो को होली पर्व की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि संगठन में ही शक्ति होती है, इसलिए समाज को आज संगठित होने की आवश्यकता है । एक संगठित समाज सब कुछ करने की शक्ति रखता है । इसलिए हम सभी को समाज में आपसी भाईचारा कायम करना चाहिए l आज के कार्यक्रम में लोगों के उत्साह को देखकर हमें काफी ख़ुशी हुई है । ज्वालापुरी में निर्माणाधीन अस्पताल का नाम राष्ट्रीय संत दुर्बलनाथ महाराज के नाम पर रखे जाने की मांग की l नामकरण के लिए हम सभी को आपसी मतभेद को भुलाकर एकजुटता के साथ एक दूसरे का सहयोग करने का आह्वान किया । समाज की राजनीतिक सोच भी होनी चाहिए तथा समाज के लोगों को इसके लिए प्रोत्साहित करना चाहिए ।

दिल्ली युवा जागृति मंच के चेयरमैन समाजसेवी अशोक तंवर ने समाजहित एक्सप्रेस के संपादक रघुबीर सिंह गाड़ेगांवलिया को बताया कि खटीक समाज का इतिहास गौरवशाली रहा है । दिल्ली युवा जागृति मंच के द्वारा समाज की अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक विकास की मुख्य धारा में जोड़ा जाएगा । खटीक समाज के महापुरुषों के योगदान को विस्मृत नही किया जा सकता । जब भी जरूरत पड़ी यह समाज आगे आकर राष्ट्र व समाज के हित में सहयोगी रहा है । हमें विश्वास है कि समाज का यह गौरवशाली इतिहास व परंपरा आगे भी कायम रहेगी ।

अध्यक्ष युवा नेता सुरेन्द्र बहल ने कहा कि संस्कृति का ज्यादा से ज्यादा प्रचार हो और नई युवा पीढ़ी अपनी संस्कृति के साथ जुडी रहे । इस उद्देश्य से ऐसे सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं । जिससे आने वाली पीढ़ी अपनी संस्कृति को जान सके । साथ ही संस्कृति का संरक्षण कर सके । लोगों को होली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि समाज के सभी साथियों ने कार्यक्रम में शिरकत की और सभी के सहयोग से फूलों की होली का भव्य आयोजन किया गया । होली का यह पर्व सभी के जीवन में नया रंग भर दे और यह रंग सभी के लिए नई खुशहाली लेकर आए । यह कार्यक्रम एक ऐतिहासिक कार्यक्रम के रूप में जाना जाएगा । इस समारोह में जहां भाईचारे की भावना को देखा गया l इस पर्व पर सभी को प्रण करना चाहिए कि सभी समाज में एक भाईचारे की भावना से रहेंगे । जब समाज एकता के सूत्र में बंधा नजर आएगा तो निश्चित ही समाज का विकास होगा और एक नए समाज का उदय होगा ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि मामराज बड़गुजर (प्रधान पीवीसी मार्किट टिकरी कलां), नरेंद्र बसवाला, विशिष्ठ अतिथि समाजसेवी डॉ.अशोक निर्वाण, रघुबीर सिंह गाडेंगावलिया (प्रधान सम्पादक समाजहित एक्सप्रेस), सामाजिक कार्यकर्ता डॉ रवि महेद्रा (असिस्टेंट प्रोफेसर, दिल्ली यूनिवर्सिटी, राजनितिक विश्लेषक) व डॉ० राकेश श्रीवास्तव, मंगल मल्होत्रा (पूर्व प्रधान श्री दुर्बल नाथ मन्दिर निहाल विहार), रमेश खिंच्ची पूर्व चेयरमैन, हरिशचन्द राजौरा (प्रधान प्राचीन शिव मंदिर ज्वाला पुरी), भवानी सहाय असवाल प्रधान RWA ज्वाला पुरी आर ब्लाक,रामप्रताप बसवाला, शिवचरण बडगुजर,ओमप्रकाश भिलवारा, रतिराम खिंच्ची, समाज सेविका श्रीमती गीता देवी, मुकेश राजौरा, गिरधारी बड़सीवाल, रेनू भारती, राजबीर तंवर, प्रह्लाद शरण बडसिवाल, जगदीश बडसिवाल के अलावा दिल्ली युवा जागृति मंच के चेयरमैन अशोक तंवर, उप चेयरमैन सुभाष सांखला व अध्यक्ष भाई सुरेन्द्र बहल, उपाध्यक्ष राकेश खिंच्ची, महासचिव प्रेम सोलंकी, सचिव किशनलाल बागोरिया, कोषाध्यक्ष अमित नावरियां, सदस्य चमन लाल शर्मा, प्रमोद बागोरिया, श्यामलाल बागड़ी, श्योचंद सरपंच, गुरदेव बड़सीवाल, हरिराम बागोरिया, जे.पी. सांखला, सज्जन नागर, राजेश खिंच्ची, राकेश बडगुजर,समेत कार्यकारिणी सदस्य व मोनू यादव, रणजीत कुमार, क्षितिज नंदा सहित क्षेत्र के गणमान्य लोग शामिल हुए l

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close