Sunday 23 June 2024 4:37 AM
Samajhitexpressउत्तर प्रदेशउत्तराखंडगुजरातचंडीगढ़छत्तीसगढ़जम्मू और कश्मीरजयपुरझारखंडताजा खबरेंदेहरादूननई दिल्लीपंजाबमध्य प्रदेशराजस्थानलखनऊलाइफस्टाइल

मादीपुर में नारी शक्ति रैगर संगठन द्वारा उल्लास व उमंग का उत्सव हरियाली तीज शनिवार को मनाया जायेगा

दिल्ली, समाजहित एक्सप्रेस (रघुबीर सिंह गाड़ेगांवलिया व कपिल सक्करवाल) l  पश्चिमी दिल्ली के मादीपुर क्षेत्र में नारी शक्ति रैगर संगठन द्वारा शनिवार 19 अगस्त 2023 को श्री विष्णु मंदिर प्रागंण में प्रदेश स्तर पर हरियाली तीज महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा । इसमें मुख्य अतिथि के रूप में घरों में काम करने वाली महिलाओं को आमंत्रित किया गया है । इस दिन सभी महिलायें स्वतंत्र रूप से झूला झूलकर, एक दूसरे को मेहंदी लगाकर तथा लोकगीतों पर थिरक कर बहुत ही उमंग व उत्साह से तीज त्यौहार को मनाती है ।

advertisement

हरियाली तीज उत्तरी भारत के राज्य-उत्तर प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा और राजस्थान में प्रसिद्ध है । हरियाली तीज महोत्सव हिन्दू महिलाओं द्वारा मनाया जाता है । यह महोत्सव समाज में सामाजिक एकता और भाईचारे की भावना को मजबूती से दर्शाता है l हरियाली तीज उल्लास और उमंग का उत्सव है जो हमारे जीवन में भी हरियाली लाने का प्रयास करता है । यह त्योहार हमारी संस्कृति को भी दर्शाता है ।

advertisement

आजकल की तेजी से बदलती जीवनशैली और तकनीकी विकास के दौर में, नई पीढ़ियों को अक्सर पारंपरिक और सांस्कृतिक त्योहारों की जानकारी नहीं होती है, इसमें तीज महोत्सव भी शामिल है l इस परिस्थिति में हमें नई पीढ़ियों को उनकी संस्कृति, परंपराएं और महत्वपूर्ण त्योहारों की जानकारी देने का प्रयास करना चाहिए, ताकि हमारी समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर के महत्व का उन्हें लाभ मिल सके ।

advetisement

इस तीज महोत्सव के द्वारा नई युवा पीढी में संस्कृति, परंपराएं और महत्वपूर्ण त्योहारों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए नारी शक्ति रैगर संगठन द्वारा समाज में प्रयास किया जा रहा है l इसलिए संयोजिका व अध्यक्षा श्रीमति गीता सक्करवाल द्वारा सभी महिलाओ से निवेदन किया है कि नई युवा पीढी की युवतियों को इस तीज महोत्सव में साथ लेकर आये, जिससे हमारी युवा पीढ़ियाँ इस त्योंहार के महत्व को समझे और उल्लास और उमंग से उत्सव को मनाएं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close