Thursday 30 May 2024 6:31 AM
Samajhitexpressजयपुरताजा खबरेंनई दिल्लीराजस्थान

डॉ. बी आर अम्बेडकर सेवा रत्न सम्मान 2024 से सम्मानित हुए गणपत लाल उदय

दिल्ली, समाजहित एक्सप्रेस (रघुबीर सिंह गाड़ेगांवलिया) l  सैनिक कवि से अपनी पहचान बनाने वाले गणपत लाल उदय को इनकी साहित्यिक सेवाओ के लिए सहारा चैरिटेबल ट्रस्ट उत्तरप्रदेश ने डॉ. बी आर अम्बेडकर सेवा रत्न सम्मान-2024 देकर सम्मानित किया । ये सम्मान-पत्र इनको ऑनलाइन प्रदान किया गया है जो कि बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की 133 वी जयंती (महोत्सव) के उपलक्ष्य पर है ।

शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार एवं ग्रामीण विकास के लिए समर्पित भारत सरकार से रजिस्टर्ड सामाजिक संगठन सहारा चैरिटेबल ट्रस्ट संत कबीर नगर उत्तर प्रदेश हर साल देश-प्रदेश के ऐसे अनेंक सक्रिय युवाओं को जैसे लेखक, शिक्षाविद, समाज सेवा, देश सेवा एवम अपनी लेखनी से सकारात्मक रचनाएं लिखकर सामाजिक न्याय की वकालत कर बाबा साहब के विचारों को सभी तक पहुंचाने का प्रयास करने वाले लोगों को चयनित कर सम्मानित करता है।

इस संस्था ने मात्र कुछ ही दिनों में सामाजिक क्षेत्र में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है ट्रस्ट का मुख्य उद्देश्य भारत के नागरिको को जाति, धर्म एवम लिंग भेदभाव के बिना सेवा प्रदान करना है। जरूरतमंदों को अनुदान, शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति, आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों का सामुहिक विवाह करवाना, प्राकृतिक आपदाओं और आपदाओं से प्रभावित लोगों की सहायता एवं अन्य प्रकार की वित्तीय सहायता प्रदान करना है ।

इसके पहले भी उदय अनेंक सम्मानों से नवाजे जा चुके है, साथ ही लंदन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड व वर्ल्ड ग्रेटेस्ट रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा चुके है, पिछले साल शोध प्रकाशन हिसार हरियाणा द्वारा प्रकाशित पुस्तक “बाबा साहब डॉ अम्बेडकर जीवन और संघर्ष” में उदय की उत्कृष्ट रचनाओ के लिए “बाबा साहेब डॉ अम्बेडकर राष्ट्रीय गौरव सम्मान- 2023” प्राप्त कर चुके है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close