Sunday 21 April 2024 7:58 PM
Samajhitexpressजयपुरताजा खबरेंनई दिल्लीबेंगलुरुमध्य प्रदेशराजस्थान

डॉ. मोहम्मद ओसामा को सामाजिक सरोकार व शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार के विशेष योगदान हेतु अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा ।

दिल्ली, समाजहित एक्सप्रेस (रघुबीर सिंह गाड़ेगांवलिया) गोपाल किरण समाजसेवी संस्था, ग्वालियर के तत्वाधान में 28 अक्टूबर 2023 को आयोजित होने वाले एक दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय सेमिनार ब्रिलियंस अवार्ड सेरेमनी का भव्य समारोह बंगलुरु के कार्यक्रम में मुख्य संरक्षक कैलाश चन्द मीणा (IFS), मुख्य अतिथि व वक्ता डॉ० बी.पी. अशोक (IPS), व सूर्यकांत शर्मा होंगे l इनकी गरिमामयी उपस्थिति में डॉ. मोहम्मद ओसामा को सामाजिक सरोकार व शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार के विशेष योगदान हेतु अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा ।

जीवन परिचय :

डॉ. मोहम्मद ओसामा, स्कूल एवं जन शिक्षा विभाग, ओडिशा के अंतर्गत राष्ट्रीय संसाधन व्यक्ति के रूप में कार्यरत हैं। वह शिक्षकों के परिवार में पले-बढ़े हैं और जानते हैं कि शिक्षक बनना ही उनका कर्तव्य है। दूसरों की मदद करने का उनका जुनून शिक्षा क्षेत्र में उनकी भागीदारी से स्पष्ट होता है। उन अनुभवों के माध्यम से उसने विभिन्न प्रकार के लोगों के समूह के साथ बातचीत करना सीखा है, जिससे दूसरों से जुड़ने की उसकी क्षमता में वृद्धि हुई है। उन्हें शिविरार्थियों के लिए ऐसे पाठ तैयार करने का भी अवसर मिला है जो टीमवर्क, संचार और समय प्रबंधन जैसे जीवन कौशल पर केंद्रित थे। डॉ. मोहम्मद कहते हैं, ”मैं यहां च्वाइस से हूं, चांस से नहीं।

सफलता कैसे प्राप्त करें :

वर्तमान क्षण का आनंद लें. यदि आप लगातार अतीत के बारे में सोच रहे हैं या भविष्य के बारे में दिवास्वप्न देख रहे हैं, तो आप वर्तमान क्षण से चूक रहे हैं। याद रखें कि अतीत और भविष्य केवल भ्रम हैं, और वास्तविक जीवन यहीं और अभी घटित होता है। नकारात्मक विचारों पर ध्यान देना शुरू करें ताकि आप उनसे आगे बढ़ सकें और वर्तमान क्षण का आनंद उठा सकें। यदि आपके दिमाग में कोई नकारात्मक विचार उठता है, तो इसे स्वीकार करें, इसे नकारात्मक विचार का नाम दें और इसे ख़त्म होने दें। नियमित ध्यान या माइंडफुलनेस व्यायाम आपके लिए इसे और अधिक स्वाभाविक महसूस कराने में मदद कर सकते हैं। अपने आस-पास की छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देने की आदत डालें। अपनी त्वचा पर सूर्य के प्रकाश की अनुभूति, जमीन पर आपके पैरों के चलने की अनुभूति, या जिस रेस्तरां में आप खाना खा रहे हैं, वहां की कलाकृति की सराहना करें। इस तरह की चीजों पर ध्यान देने से आपको अपने मन को शांत करने और हर पल की सराहना करने में मदद मिलेगी।

उनके पेशे के बारे में:

स्कूल और जन शिक्षा विभाग, ओडिशा के तहत अंग्रेजी भाषा में एक संसाधन व्यक्ति के रूप में काम करते हुए, आईसीटी का उपयोग करके नवीन शिक्षण के लिए राज्य, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किए, विशेष रूप से कोविड-19 महामारी के दौरान। ग्रामीण विद्यार्थियों को बिना किसी डर के रुचि के साथ अंग्रेजी भाषा सीखाने का सपना था। विद्यार्थियों को खेल-खेल में अंग्रेजी भाषा सिखाने का सपना पूरा किया। अंग्रेजी वर्णमालाऔर वर्णमाला के प्रत्येक अक्षर की ध्वनि पर शोध किया। आसान तरीके से अंग्रेजी वर्णमालासीखने की एक नई तकनीक की खोज की।

संदेश:

भले ही आप असफल हों, इसका मतलब यह नहीं है कि आप असफल होते रहेंगे। यह कहने में सक्षम हों कि आपने खुद पर विश्वास किया और प्रयास करते रहे। जो कुछ भी सफल है वह आपके खुद पर विश्वास करने से शुरू होगा।

आपको गोपाल किरन समाजसेवी संस्था ने अहमदाबाद में सम्मानित किया उसके बाद से उनको विभिन्न क्षेत्र मैं अलग अलग समानित किया जा रहा है । बंगलोर में भी फिर से सम्मानित किया जाएगा । बहमुखी प्रतिभा के एक कर्मवीर योद्धा की तरह अपने  अपने मार्ग से नही भटकते हुए कार्य कर रहे है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close