Wednesday 19 June 2024 5:36 AM
Samajhitexpressजयपुरताजा खबरेंनई दिल्लीराजस्थानस्वास्थ्य

पंजाबी बाग बुधवार को दिल्ली का सबसे अधिक प्रदूषित क्षेत्र रहा

दिल्ली, समाजहित एक्सप्रेस (रघुबीर सिंह गाड़ेगांवलिया) l दिल्ली में बुधवार को सुबह के समय ”मध्यम” श्रेणी का कोहरा एवं तापमान में कमी के चलते वायु प्रदूषण में बढ़ोत्तरी देखने को मिली । वायु प्रदूषण एक बार फिर ”गंभीर” श्रेणी में पहुंच गया । दिल्ली में सांस लेना फिर हुआ मुश्किल, काली हवा ने दम घोंटने को हावी l पंजाबी बाग क्षेत्र में एक्यूआई 453 दर्ज किया गया । यह ”गंभीर” श्रेणी में आता है । हवा की धीमी रफ्तार, कोहरे एवं मौसमी परिस्थितियों के चलते इसमें तेजी से बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है ।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक विशेषज्ञों का मानना है कि गुरुवार को यह वापस ”बहुत खराब” श्रेणी में लौट आएगा । ”बहुत खराब” अगले तीन दिन यह इसी श्रेणी में बना रहेगा ।

बुधवार को दिल्ली में हवा की रफ्तार छह से आठ किमी प्रतिघंटे तक रही । इसके चलते प्रदूषण के लिए जिम्मेदार कणों का बिखराव तेजी से नहीं हो सका । बृहस्पतिवार को भी दिल्ली में हवा की रफ्तार चार से छह किमी प्रतिघंटा रहने का अनुमान है । ऐसे में बृहस्पतिवार को भी प्रदूषण के लिए जिम्मेदार कणों का बिखराव तेजी से नहीं हो सकेगा ।

इन इलाकों की हवा रही सबसे खराब पंजाबी बाग – 453, नेहरू नगर – 447, आरके पुरम – 446, अरविंदो मार्ग – 446, पूसा – 445, द्वारका सेक्टर आठ – 443, ओखला फेज दो – 443, सीरीफोर्ट – 440, वजीरपुर – 434, विवेक विहार – 430 l

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close