Friday 12 April 2024 5:40 PM
Samajhitexpressजयपुरताजा खबरेंनई दिल्लीराजस्थानशिक्षा

रैगर समाज पंचायत (मादीपुर) के तत्वाधान में विष्णु मंदिर में शुरू हुई नि:शुल्क आत्मरक्षा प्रशिक्षण की कार्यशाला

दिल्ली, समाजहित एक्सप्रेस (रघुबीर सिंह गाड़ेगांवलिया) l  रैगर समाज पंचायत (मादीपुर) के तत्वाधान में दिल्ली पुलिस के सहयोग से नारी शक्ति रैगर संगठन के संयोजन में स्कूल व कालेज जाने वाली लड़कियों, कामकाजी महिलाओं और गृहणियों को सशक्त एवं सबल बनाने के लिए मादीपुर क्षेत्र में स्थित विष्णु मंदिर में 30 मई से 3 जून 2023 तक प्रात: 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक नि:शुल्क आत्मरक्षा प्रशिक्षण दिया जा रहा है l आज पहले दिन दिल्ली पुलिस की ट्रेनर ने 230 लड़कियों को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होने के सेल्फ डिफेंस के किक मारने और पंच बांधने का गुर सिखाते हुए कहा कि आज के दौर में लड़कियों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग आवश्यक है ।

रैगर समाज पंचायत (मादीपुर) के प्रधान जगदीश जलुथरिया ने कहा कि बालिकाओं एवं महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए आत्मरक्षा के साथ-साथ संतुलित भोजन के द्वारा स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना होगा । वर्तमान में बालिकाओं एवं महिलाओं के साथ नित्य प्रतिदिन हिंसा, छेड़छाड़, लूट-पाट, दुष्कर्म आदि की अनेकानेक घटनाएं घटित हो रही हैं । पंचायत आत्मरक्षा प्रशिक्षण देकर बालिकाओं को इन सब से अपनी सुरक्षा करने में सक्षम बनाएगा । उप प्रधान ओम प्रकाश कानखेडिया ने कहा कि बेटियों को निडर रहने की जरूरत है । वे बेझिझक अपनी बातों को कहें । विपरीत हालात में शिविर में सिखाये जा रहे आत्मरक्षा के हुनर कारगर साबित होंगे । उन्होंने सुरक्षा से जुड़े तमाम उपायों के बारे में बताया ।

शिविर की संयोजिका गीता सक्करवाल ने कहा कि समाज की बालिकायें एवं महिलायें आत्मरक्षा के गुर सीख कर आप खुद के साथ ही दोस्तों और परिजनों की भी रक्षा कर सकती हैं । दुश्मन पर वार करने के लिए सिर्फ सेल्फ डिफेंस की तकनीक ही जानना जरूरी नहीं बल्कि खुद में हिम्मत जगाना भी जरूरी है । बालिकायें एवं महिलायें को अपनें मन से यह बात निकाल देनी चाहिए कि वे कमजोर हैं । अगर वे आत्मविश्वास का दामन न छोड़ें तो वे हर मुश्किल से निपट सकती हैं । महिलाएं हमेशा से ही पुरुषों से शक्तिशाली रही हैं । दुर्गा और काली सहित न जाने कितने उदाहरण हमारे सामने हैं, मगर जरूरत है तो इनके अंदर छुपी शक्ति को बाहर लाने की है ।

आज पहले दिन दिल्ली पुलिस की ट्रेनर इंदु दहिया, सुमन व करमजीत ने 230 लड़कियों को पंच बांधने का सही तरीका सिखाया l प्रशिक्षण के दौरान रिफ्रेशमेंट में संजय कुमार नंगलिया (ACP) द्वारा कोल्ड ड्रिंक्स, बाबूलाल गोयल व गोपाल स्वीट्स के द्वारा ब्रेड पकोड़ा व समोसा उपलब्ध कराये गए l  रैगर समाज पंचायत (मादीपुर) के पदाधिकारियों द्वारा रिफ्रेशमेंट में सहयोगकर्ताओ का आभार व धन्यवाद व्यक्त किया l

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close