Wednesday 19 June 2024 6:19 AM
Samajhitexpressजयपुरताजा खबरेंनई दिल्लीराजस्थान

रोहतक रोड स्थित उद्योग नगर इंडस्ट्रियल एरिया में जूते की फैक्ट्री में लगी भीषण आग 

दिल्ली, समाजहित एक्सप्रेस (रघुबीर सिंह गाड़ेगांवलिया) l रविवार 30 जुलाई को राजधानी दिल्ली के रोहतक रोड स्थित उद्योग नगर इंडस्ट्रियल एरिया में एक फैक्ट्री में आग लग गई । आग लगते ही वहां अफरातफरी मच गई और फैक्ट्री में मौजूद लोगों ने बाहर भागकर अपनी जान बचाई । घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर दिल्ली सिविल डिफेन्स, दिल्ली पुलिस की टीम और दमकल विभाग की कई गाड़ियां पहुंची और आग बुझाने व रेस्क्यू अभियान में जुट गई l हालांकि अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है l पुलिस ने संबंधित धाराओं में मामला दर्ज कर आग लगने के कारणों और इससे हुए नुकसान का आकलन कर रही है ।

उद्योग नगर इंडस्ट्रियल एरिया में तीन मंजिला इमारत में जूते बनाने की फैक्ट्री में सुबह लगभग 9.30 बजे लोगों ने फैक्टरी से आग की लपटे और काले धुंवा का गुब्बार उठते देखा l जो रोहतक रोड और मेट्रो स्टेशन से भी दिख रहा था l आसपास में हड़कंप मच गया और आननफानन में घटना की सूचना दमकल और पुलिस को दी गई l  स्थानीय लोगों का कहना है कि तीसरी मंजिल पर अचानक आग लग गई । इस समय इमारत में कम ही लोग मौजूद थे । आग लगते ही सभी मजदूर फैक्ट्री से बाहर निकल गए ।

ज्वलनशील पदार्थ होने के वजह से आग तेजी से फैली और सीढियों तक में फैल गई । आग की लपटें बाहर निकलने लगी । घटना की जानकारी दमकल विभाग को दी गई । सूचना मिलते ही दमकल की 12 गाड़ियां मौके पर पहुंच गई । दमकल कर्मियों को पता चला कि फैक्ट्री से सभी लोग निकल चुके हैं । दमकलकर्मी आग बुझाने में जुट गए । बाद में दमकल की 13 और गाड़ियां घटना स्थल पर पहुंची l आग बुझाने में 17 गाड़ियाँ प्रयोग की गई, दमकल कर्मी, दिल्ली पुलिस और दिल्ली सिविल डिफेन्स की टीम के सहयोग से करीब चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया l हालंकि तब तक एक बड़ा हिस्सा आग की जद में आ चुका था और बड़े स्तर पर आग से फैक्ट्री का सामान जल कर राख हो गया l

दमकल अधिकारियों ने बताया कि आग बुझाने के बाद इमारत की सभी मंजिलों की तलाशी ली गई । फैक्ट्री मालिक अशोक कुमार गुप्ता ने बताया कि फिलहाल यह तो नहीं बताया जा सकता कि आग कैसे लगी और अंदर कितना माल जलकर राख हो गया है । पर उन्होंने यह जरूर कहा कि घटना में कोई जनहानि नहीं हुई है । सभी कर्मचारी सुरक्षित हैं ।

घटना स्थल पर एसडीएम पंजाबी बाग के साथ राजस्व विभाग की टीम ने भी पहुँच कर घटना स्थल का निरिक्षण किया l पुलिस ने मामला दर्ज कर आग लगने के कारणों और इससे हुए नुकसान का आकलन कर रही है ।

घटना स्थल पर बचाव व राहत कार्य में 25 दमकल की गाड़ियाँ और दमकलकर्मी, 03 एम्बुलेंस, दिल्ली पुलिस की टीम, ट्रैफिक पुलिस स्टाफ, QRT टीम, BSES की टीम, 18 दिल्ली सिविल डिफेन्स के वालंटियर्स आदि की उपस्थिति दर्ज की गई l

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close