Sunday 21 April 2024 8:12 PM
Samajhitexpressजयपुरझारखंडताजा खबरेंनई दिल्लीबेंगलुरुमध्य प्रदेशराजस्थान

डॉ. सतीश कुमार वर्मा को राजनीति विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट लेखन कार्य हेतु अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा

दिल्ली, समाजहित एक्सप्रेस (रघुबीर सिंह गाड़ेगांवलिया) गोपाल किरण समाजसेवी संस्था, ग्वालियर के तत्वाधान में 28 अक्टूबर 2023 को आयोजित होने वाले एक दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय सेमिनार ब्रिलियंस अवार्ड सेरेमनी का भव्य समारोह बंगलुरु के कार्यक्रम में मुख्य संरक्षक कैलाश चन्द मीणा (IFS), मुख्य अतिथि व वक्ता डॉ० बी.पी. अशोक (IPS), व सूर्यकांत शर्मा होंगे l इनकी गरिमामयी उपस्थिति में डॉ सतीश कुमार वर्मा को राजनीति विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में लेखन कार्य के क्षेत्र में विशेष योगदान हेतु अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा ।

डॉ सतीश कुमार वर्मा (जन्म-1985) राजनीति विज्ञान एवं लोक प्रशासन के एक लब्ध प्रतिष्ठित लेखक हैं । नालंदा खुला विश्वविद्यालय, पटना से स्नातकोत्तर तथा कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से बैचलर आफ एजुकेशन की उपाधि लेने के बाद इन्होंने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग,नई दिल्ली द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा में लगातार पांच बार उत्तीर्ण की, तत्पश्चात विनोबा भावे विश्वविद्यालय, हजारीबाग से पी-एच.डी. की उपाधि हासिल की । डॉ सतीश भारतीय राजनीति विज्ञान परिषद (IPSA) के आजीवन सदस्य हैं। इन्होंने राजनीति विज्ञान की विभिन्न क्षेत्रों में लेखन कार्य किया है, इनके कई राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय यूजीसी केयर एवं रेफ़र्ड जर्नल में शोध आलेख एवं कई पुस्तकों में चैप्टर प्रकाशित हो चुके हैं । इन्होंने कई राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी, कार्यशाला में विभिन्न विषयों पर अपना शोध आलेख प्रस्तुत की हैं ।

इन्हें राजनीति विज्ञान के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए एजुकेशन लीडरशिप अवार्ड इन पॉलिटिकल साइंस स्टडीज एशिया जीसीसी अवार्ड (गोल्डन एम अवार्ड), डॉ एपीजे अब्दुल कलाम लाइफटाइम अचीवमेंट नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया है । लेखक के रूप में वर्तमान में झारखंड सरकार के शिक्षा विभाग के अधीन स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक के पद पर कोडरमा में कार्यरत हैं । इससे पूर्व ये राजनीति विज्ञान विभाग,सरिया कॉलेज (झारखंड सरकार द्वारा अनुदानित) में सहायक प्राध्यापक के पद पर कार्य कर चुके हैं । के.बी. महिला महाविद्यालय, हजारीबाग में राजनीति विज्ञान विभाग में सहायक प्राध्यापक (अनुबंध) तथा यूजीसी स्पॉन्सर नेट कोचिंग सेंटर, विनोबा भावे विश्वविद्यालय, हजारीबाग में अतिथि संकाय के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं । कोरोना काल में डॉ सतीश को राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम पदाधिकारी के रूप में उत्कृष्ट कार्य के लिए विनोबा भावे विश्वविद्यालय, हजारीबाग, झारखंड के द्वारा सम्मानित किया जा चुका है l

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close