Thursday 30 May 2024 5:56 AM
Samajhitexpressजयपुरताजा खबरेंधर्मनई दिल्लीराजस्थान

रुद्र सेना झालावाड़ राजस्थान द्वारा बेजुबान पक्षियों के लिए परिंडे  बांधो अभियान की शुरुआत.

दिल्ली, समाजहित एक्सप्रेस (पत्रकार रामलाल रैगर) l सोमवार 6 मई 2024 को झालरापाटन के ग्राम गिन्दौर से परिंडे बांधो अभियान की शुरुआत के मुख्य अतिथि राष्ट्रीय सचिव गौ सेवक लक्ष्मण सिंह हिंदू रहे, जिन्होंने वहां मौजूद सभी कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारी को भगवा दुपट्टा पहनाया गया एवं तिलक लगाकर अभियान की शुरुआत की.

राष्ट्रीय सचिव गौ सेवक लक्ष्मण सिंह हिंदू ने बताया कि हमारा संगठन हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी रूद्र सेना के पदाधिकारी व कार्यकर्ता भारत के सभी राज्य के सभी जिलों के सभी ग्राम,नगर स्तर, के कार्यकर्ताओं द्वारा परिंडे बांधे जा रहे हैं और हमारे राजस्थान के झालावाड़ जिले के झालरापाटन के ग्राम-गिन्दौर में भी भीषण गर्मी को देखते हुए पक्षियों के लिए छायादार वृक्षों तथा सुरक्षित स्थानों पर 51/-परिंडे बांधे गए.

यह अभियान झालावाड़ जिले के हर ग्रामीण क्षेत्र एवं नगर के सभी कार्यकर्ता बंधु इस अभियान में बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं. यह अभियान पूरे मई जून के महीने तक चलाया जाएगा, साथ ही राष्ट्रीय सचिव ने बताया कि बेजुबान पक्षियों के लिए सभी संस्थाओं एवं संगठन मित्र मंडली,विद्यालय संस्था एवं सामाजिक संस्थाओं को ऐसे अभियान की शुरुआत करनी चाहिए. सभी कार्यकर्ताओं द्वारा परिंडे बांधने के बाद उनकी समय समय पर पानी भरने की अपनी नैतिक जिम्मेदारी होनी चाहिए,  ताकि मुक पक्षियों एवं जीवो की सेवा सुरक्षा हो सके एवं पानी की कमी के कारण पक्षियों को अकाल मृत्यु से बचाया जा सके, और इसका सभी भाइयों को जीव दया का पुण्य भी मिलता रहे.

हमारे हिंदू सनातन संस्कृति में पक्षियों एवं जीवो की सेवा के बहुत लाभ बताए गए हैं पक्षियों के पानी की व्यवस्था करना, चीटियों को दाना, डालना मछली को आटा खिलाना आदि कार्यों से बहुत पुण्य मिलता है.

अंत में राष्ट्रीय सचिव एवं मुख्य अतिथि ने :-जीव दया- करो जिओ पर दया करो का नारा दिया एवं वहां मौजूद संभागीय मीडिया प्रभारी कमलेश सोनी ने परिंडे बंधु अभियान की कमान की बागडोर अपने हाथ में संभाली साथ ही वहां मौजूद कार्यकर्ताओं ने शपथ ली कि हम परिंडे में रोज पानी डालने की शपथ लेते हैं एवं झालरापाटन नगर-संयोजक अरुण मालूम ने जय सियाराम,हर हर महादेव ,जय गौ माता के जय घोष किया.

वहां मौजूद पदाधिकारी झालरापाटन तहसील प्रचार मंत्री राजेंद्र वर्मा, झालरापाटन तहसील गोरक्षा प्रमुख पवन गौड, ग्राम गिन्दौर उपाध्यक्ष राजमहलका, सोशल मीडिया नगर प्रभारी झालरापाटन मनोज माली, कार्यकर्ता अभय प्रताप सिंह सैनी, अनिल मेघवाल, संदीप वर्मा, आकाश मेघवाल, सीताराम मेघवाल, निखिल वर्मा, निर्मल वैष्णव आदि पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close