Wednesday 12 June 2024 10:09 PM
Samajhitexpressजयपुरताजा खबरेंनई दिल्लीबेंगलुरुमध्य प्रदेशराजस्थान

बंगलुरु कार्यक्रम की संयोजिका असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. वाई. कस्तूरी बाई का जीवन परिचय

दिल्ली, समाजहित एक्सप्रेस (रघुबीर सिंह गाड़ेगांवलिया) l  गोपाल किरन समाजसेवी संस्था, ग्वालियर के तत्वाधान में 28 अक्टूबर 2023 को बंगलुरु में आयोजित होने वाले एक दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय सेमिनार ब्रिलियंस अवार्ड सेरेमनी के भव्य समारोह की संयोजिका असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. वाई कस्तूरी बाई है l संस्था की ओर से समाज में उत्कृष्ट कार्य करने वाली प्रतिभाओ को मंच उपलब्ध कराने के साथ उन्हें सम्मानित कर प्रोत्साहित करने का सराहनीय कार्य विगत 37 वर्षो से निरंतर किया जा रहा है l

गोपाल किरन समाजसेवी संस्था के अध्यक्ष श्रीप्रकाश सिंह निमराजे ने बंगलुरु कार्यक्रम की संयोजिका असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. वाई. कस्तूरी बाई के जीवन परिचय को विस्तार से बताया कि डॉ. वाई. कस्तूरी बाई के पिता का नाम श्री वै.वि. रमणा व माता का नाम श्रीमति वै.एस.लक्ष्मी है l इन्होने शिक्षा में डबल बी.ए., ट्रिपल एम.ए., B.A, डबल बी.एड, एम.एड, पीएच.डी हिंदी लिट् व डबल डिप्लोमा इन योग किया है l शिक्षण के क्षेत्र में 45 वर्षो का लम्बा अनुभव है l  इन्हें I C S E Schools Association द्वारा बेस्ट टीचर के अवार्ड से सम्मानित किया जा चूका है l

डॉ. वाई. कस्तूरी बाई के दादाजी,पिताजी और परिवार में अनेक स्वतंत्र सेनानी रहे है, इस कारण इनमे देश के प्रति राष्ट्र भक्ति का भाव कूट कूट कर भरा है । परिवार में कवि और रचायिताओ का माहौल होने के कारण बचपन से ही साहित्य से लगाव और रुचि रही । हिंदी भाषा के प्रति अनन्य प्रेम और गौरव रहने के कारण इनका उछवाश निश्वाश हिंदी ही है और जीवन जीवनिका भी हिंदी ही रही है । बचपन से ही अध्यापन पर विशेष लगाव होने के कारण अल्पायु में यानि 16 वर्ष की उम्र टीचर बन गई ।

  • Best Teacher PhD Chamber of Commerce,New Delhi. In National Level .
  • Published articles and thesis in Various books and University journals National and International organisations.
  • Participated in Hindi Seminars and webinars,National and International Level.
  • Staff Secretary and House Mistress in Various Institutions.
  • Red Cross President ,kotagiri Taluq,The Nilgiris,Tamilnadu
  • उत्कृष्ट लेखन के लिए मनीष पब्लिकेशंस, नई दिल्ली द्वारा साहित्य सागर सम्मान” ।
  • गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड योगदान के लिए “खेल इंडिया खेल”,”स्पोर्ट्स इंडिया एसोसियेशन ऑफ इंडिया” द्वारा सम्मान।
  • आर्मी डे में ” उत्तम भाषण” के लिए 2015 में सम्मान आर्मी ग्राउंड्स में l
  • जातीय,अंतर्जातीय स्तर पर, विविध प्रकार के क्विज़ प्रतियोगिताओं में प्रथम श्रेणी में विजेता के रूप में सम्मान,साहित्यिक,पौराणिक,चारित्रिक प्रतियोगिताओं में विजेता का सम्मान ।

गोपाल किरन समाजसेवी संस्था के अध्यक्ष श्रीप्रकाश सिंह निमराजे ने आर्थिक सहयोग करने वाले दानदाताओं के प्रति भी आभार प्रकट किया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close