Monday 15 July 2024 10:05 AM
Samajhitexpressजयपुरताजा खबरेंनई दिल्लीराजस्थानलाइफस्टाइल

आभावास सीकर में महात्मा ज्योतिबा फुले की 196वीं जयंती हर्षोल्लास एवं धूमधाम के साथ मनाई गई

दिल्ली, समाजहित एक्सप्रेस (रघुबीर सिंह गाड़ेगांवलिया) l  डॉक्टर भीमराव अंबेडकर युवा संगठन समिति आभावास सीकर के तत्वाधान में 11 अप्रैल 2023 को सामाजिक क्रांति के अग्रदूत एवं समाज सुधारक, स्त्री शिक्षा, विधवा विवाह के समर्थक, जाति प्रथा, असमानता के घोर विरोधी, क्रांतिसूर्य, सत्यशोधक समाज के संस्थापक महात्मा ज्योतिबा फुले की 196वीं जयंती हर्षोल्लास एवं धूमधाम के साथ मनाई गई l जिसमें ग्रामीणजनों एवं बच्चों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया l

महात्मा ज्योतिबा फुले की 196वीं जयंती के अवसर पर सामाजिक वक्ताओ ने समाज के लोगो को संबोधित करते हुए बताया कि महात्मा ज्योति राव गोविंदराव फुले का जन्म 11 अप्रैल 1827 को महाराष्ट्र के पुणे में हुआ था । पिता गोविंदराव फुले व माता विमला बाई थीं । इनका विवाह सावित्रीबाई फुले से हुआ । वे महान क्रांतिकारी के साथ साथ समाज सुधारक, प्रबुद्ध विचारक तथा नारी शिक्षा एवं सामाजिक सदभाव के लिए सदैव जाने जाएंगे । उन्होंने कहा कि महात्मा ज्योतिबा फुले व सावित्रीबाई फुले दोनों का जीवन समाज के लिए प्रेरणादायक है । मानव समाज हमेशा के लिए ज्योतिबा फुले का ऋणी रहेगा ।

डॉक्टर भीमराव अंबेडकर युवा संगठन समिति ने परिसर को फूलों से शानदार सजावट की, वहां समाज के लोगो ने महात्मा ज्योतिबा फुले के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उपस्थिति दर्ज कराई और महात्मा ज्योतिबा फुले को याद किया । इस दौरान ज्योतिबा फुले अमर रहे के गगनभेदी नारे वातावरण में गूंजते रहे । इस अवसर पर लोगों ने फुले द्वारा सामाजिक हित में किए गए उत्कृष्ट कार्यों को याद कर उनके विचारों का अपने जीवन में अनुशरण करने का प्रण भी लिया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close