Wednesday 12 June 2024 9:17 PM
Samajhitexpressजयपुरताजा खबरेंनई दिल्लीराजस्थानशिक्षा

अनुसूचित जाति, जनजाति मानव कल्याण संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आपदा प्रबंधन मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने डॉ. अंबेडकर छात्रावास की शिलान्यास पट्टिका का अनावरण किया

दिल्ली, समाजहित एक्सप्रेस (रघुबीर सिंह गाड़ेगांवलिया) l  बीकानेर । रविवार को पॉलिटेक्निक कॉलेज के पास बनने वाले डॉ. अंबेडकर छात्रावास के शिलान्यास समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने शिरकत की । छात्रावास बनने से समाज के युवाओं को शिक्षा का बेहतर माहौल तथा आगे बढ़ने के अवसर मिलेंगे । कार्यक्रम की अध्यक्षता राम सिंह मेघवाल ने की । कार्यक्रम का संचालन एल.आर. बीबान ने किया ।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक अनुसूचित जाति, जनजाति मानव कल्याण संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि गोविंद राम मेघवाल ने कहा कि बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर ने देश को मजबूत संविधान दिया । इसमें प्रत्येक व्यक्ति को समान रूप से आगे बढ़ने के अवसर दिए हैं । राज्य सरकार शिक्षा के सुदृढ़ीकरण पर विशेष ध्यान दे रही है । यह छात्रावास बनने से समाज के युवाओं को शिक्षा का बेहतर माहौल तथा आगे बढ़ने के अवसर मिलेंगे । उन्होंने बताया कि पंद्रह करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से बनने वाले छात्रावास में 200 कमरों के अलावा लाइब्रेरी, सेमिनार हॉल, कॉन्फ्रेंस हॉल, डायनिंग हॉल, वार्डन निवास भी बनाए जाएंगे । उन्होंने कहा कि इस हॉस्टल को तैयार करने के लिए भामाशाह आगे आएं और अपना सहयोग दें । उन्होंने कहा कि जल्दी ही बालिकाओं के लिए भी अलग से छात्रावास बनाने प्रयास किए जाएंगे ।

संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन ने कहा कि छात्रावास 400 विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के अवसर देगा । उन्होंने बेटियों को आगे बढ़ाने की पैरवी की और कहा कि यह छात्रावास आने वाली पीढ़ियों के लिए वरदान साबित होगा ।

डॉ. भीमराव अंबेडकर फाउंडेशन के महानिदेशक मदन गोपाल मेघवाल ने कहा कि बाबा साहेब ने ‘पे बैक टू सोसाइटी’ का सिद्धांत दिया । हमें इसका अनुसरण करते हुए समाज को कुछ ना कुछ देने का प्रयास करना होगा । उन्होंने द मदर केयर्स ट्रस्ट द्वारा पीबीएम अस्पताल में करवाए जा रहे कार्यों की जानकारी दी ।

पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश ने कहा कि छात्रावास के निर्माण में भामाशाहों का योगदान प्रशंसनीय है । उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का एक-एक पैसा भवन के निर्माण के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है । यहां समाज के लोगों की भावना से जुड़ा विषय है ।

अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) ओम प्रकाश ने कहा कि समाज के लिए इतना बड़ा कदम उठाना अच्छी पहल है । उन्होंने किसी भी समाज को आगे बढ़ाने में शिक्षा की आवश्यकता पर बल दिया । इस दौरान मगनाराम केड़ला, मोडाराम कड़ेला, राजेंद्र बापेउ और प्रेम मेहरिया ने भी विचार व्यक्त किए ।

आपदा प्रबंधन मंत्री ने शिलान्यास पट्टिका का अनावरण कर तथा नीव का पूजन करते हुए पहली ईट रखी । इस दौरान भवन निर्माण में सहयोग देने वाले भामाशाहों का सम्मान किया गया । आपदा प्रबंधन मंत्री की ओर से 25 लाख तथा डीएमएफटी फंड से 52 लाख रुपए दिए जाने की जानकारी दी गई । वहीं कार्यक्रम के दौरान लगभग 3 करोड रुपए के सहयोग के लिए भामाशाह आगे आए ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close